कोरोना वायरस: कैसे फैलता है और कैसे कर सकते हैं इससे अपना बचाव?

देहरादून (गढ़वाल का विकास न्यूज)। जानलेवा कोरोना वायरस से बचने के लिए अभी कोई दवा नहीं बनी है। डॉक्टर कह रहे हैं कि सावधानी ही बचाव है। जानें कैसे फैलता है कोरोना वायरस और कैसे कर सकते हैं इससे अपना बचाव?
– कोरोना संक्रमण एक कड़ी बनाता है और फिर एक के बाद एक कई लोग इसके शिकार होते हैं. एक संक्रमित आदमी के दूसरे के संपर्क में आने पर ही कोरोना वायरस फैलता है।
– ये संक्रमण खांसी, छींक के छींटों, दूसरे लोगों के मोबाइल, कंप्यूटर, चादर, टेबल आदि इस्तेमाल और खाने की चीजों से ज्यादा फैलता है।
– सरकार ने भी दूसरे व्यक्ति से कम से कम एक मीटर दूर रहने और साफ-सफाई रखने के साथ ही लोगों को भीड़ से बचने और एकसाथ इकट्ठा ना होने की सलाह दी है।
-डॉक्टरों का कहना है कि इस जानलेवा वायरस से बचने के लिए सावधानी ही एक मात्र बचाव है। सावधानी से मतलब है कि आप जहां भी रहें वहां सफाई बनाए रखें। मरीजों बल्कि संदिग्धों की भी जांच की बात कर रहा है। डब्लूएचओ ने कहा कि जो भी पॉजिटीव पाया जाए उसके संपर्क में आए सभी लोगों की जांच की जाए।
-बार-बार बार-बार मुंह, नाक और आंखों को छूने से बचें और छींकते या खांसते समय अपने मुंह को हमेशा ढकें ताकि वायरस को फैलने से रोका जा सके।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *